पाएं लंबे कद का वरदान

पाएं लंबे कद का वरदान

योग गुरु सुनील सिंह

जिन लड़के और लड़कियों की लम्बाई कम होती है वो अपने आप को औरों से कम आंकते हैं और हमेशा अपनी हाइट बढ़ने के बारे में सोचते रहते हैं। अगर आप भी अपनी लंबाई को बढ़ाना चाहते हैं तो इन फ़ूड्स को खाएं। ये हमारे शरीर में हार्मोन को बैलेंस करने में मदद करते हैं।

पढ़ें- कम हाइट को लेकर परेशान न हों, इन योगासन की मदद से बढ़ाएं अपना कद

हाइट बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स (Foods and for Increase Height in Hindi):

1- पालक में केल्शियम, फाइबर, विटामिन्स और आयरन भरपूर होता है जिससे हमारी मांसपेशियों को ताकत मिलती है और ये कद लंबा करने में भी असरदार है। डाइट में पालक को शामिल करके आप हाइट बढ़ा सकते हैं। इसे पका कर सब्जी बनाकर खा सकते है।

2- ब्रोकोली एक ऐसी सब्जी है जो फूलगोभी जैसी दिखती है पर इसका रंग हरा होता है। इस सब्जी में विटामिन सी और आयरन अधिक होता है जो शरीर में खून बढ़ाने के साथ साथ कैंसर सेल्स से लड़ने में भी मदद करता है।

3-  शलगम हाइट बढ़ाने वाले हार्मोन को बढ़ावा देती है। इसमें विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन्स और फाइबर होते हैं। आप इसकी सब्जी बना कर खा सकते हैं या फिर इसका जूस पी सकते हैं। शलगम को कच्चा भी खाया जा सकता है।

4- बीन्स में कई प्रकार के पोषक तत्व होते है जैसे फाइबर, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जो बॉडी में हाइट हार्मोन ग्रोथ को बढ़ावा देते है।

5- हर रोज सोयाबीन वड़ी खाना भी लम्बाई बढ़ाने में मददगार है। सोयाबीन में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है जो हमारे शरीर की मांसपेशियों और टीशू को मजबूत करता है। प्रोटीन के अलावा इसमें विटामिन्स, कर्बोहाइड्रेट और फाइबर भी भरपूर होता है।, इसे आप उबाल कर या फिर सब्जी बना कर खा सकते हैं।

6- हम सब जानते हैं की गाजर खाने से शरीर में खून बढ़ता है पर इसके अलावा ये कद लंबा करने में भी मददगार है।

7- बंदगोभी जिसे हम छोटी गोभी के नाम से भी जानते हैं, इसमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन्स, आयरन, फाइबर और मिनरल्स हाइट हार्मोन को बढ़ाते हैं, इसके अलावा ये कैंसर सेल्स का खात्मा करने में असरदार है।

लम्बाई बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा:-

1- अश्वगंधा से हाइट बढ़ाने के टिप्स

  • अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसे जिनसेंग भी कहते हैं। इसमें ऐसे पोषक तत्व होते है जो हड्डियों को बढ़ने में मदद करते है और शरीर में हाइट हार्मोन्स की ग्रोथ भी बढ़ती है।
  • रोजाना रात को सोने से पहले गाय के दूध में एक से दो चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिला कर पिए। इसके सेवन से पहले किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक या डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

2- लंबाई बढ़ाने के योगा और एक्सरसाइज:-

  • चाहे आपको अपना वजन कम करना हो या बढ़ाना हो या फिर आपको अपनी हाइट बढ़ानी हो, शरीर में किसी भी प्रकार के बदलाव लाने में योग और एक्सरसाइज करने से जल्दी फायदा मिलता है।
  • "तड़ासन , धनुरासन , चक्रासन , हलासन , सर्वांगासन या शिरसासन और श्वासन - रोज सुबह शौच से निवृत्त होकर खाली पेट मे ही अभ्यास करें।"
  • लंबे कद के लिए रनिंग, स्विमिंग, रस्सा कूद, किसी पाइप पर लटकना और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं।
  • अगर आप जिम करने जाते हैं और अपनी लंबाई बढ़ने के प्रयास कर रहे हैं तो अपने ट्रेनर से इस बारे में जरूर बात करें ताकि वो आपको ऐसा कोई भी वर्कआउट न करवाए जिससे हाइट रुक जाए।

 

इसे भी पढ़ें-

जानिए, गर्दन में दर्द व अकड़न की समस्या के कारण, प्राकृतिक उपचार और सावधनियां

क्या मक्खन खाने के ये फायदे जानते हैं आप? जानिए 11 स्वास्थ्य लाभ

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।